Thu. May 2nd, 2024

इन द‍िनों हर क‍िसी की जुबान पर स‍िर्फ ज्‍योत‍ि मौर्य और आलोक मौर्य का केस ही है. हर कोई इसकी बात कर रहा है. कोई ज्‍योत‍ि मौर्य तो कोई आलोक मौर्य को सही बता रहा है और इसको लेकर अपने-अपने तर्क दे रहा है.

पर उत्‍तर प्रदेश के इटावा में इससे उलट एक केस आया है जहां एक पत्‍नी ने दूसरी मह‍िला के प्‍यार में पागल पत‍ि को हास‍िल कर ल‍िया है. इसके ल‍िए वह इटावा पुल‍िस का शुक्र‍िया भी अदा कर रही है. पत‍ि को पाने के बाद मह‍िला का कहना है क‍ि मेरा पति चाहे जैसा भी वो हो उसको ढूंढकर लाने के ल‍िए पुलिस को बहुत-बहुत धन्यवाद.

इटावा में शादी के ठीक एक साल बाद पत‍ि लापता हो गया और उसकी तलाश में पत्‍नी ने जहां हो सकता था वहां चक्‍कर लगाए. फ‍िर पत‍ि की तलाश के ल‍िए पत्‍नी ने इटावा पुलिस का दरवाजा खटखटा. पत्नी की शिकायत के बाद आनन-फानन में लापता हुए पति की तलाश में पुलिस की कई टीमें सक्रिय हुई. आखिरकार इटावा पुलिस ने नोएडा से लापता पति को बरामद करके महिला के सुपुर्द कर दिया.

कानपुर देहात के बिल्हौर के उत्तरीपुरा की मूल न‍िवासी शिवानी चौरसिया नाम की महिला की शादी 14 अप्रैल 2022 को इटावा जिले के भरथना इलाके के उमरसेंडा गांव के शिवम चौरसिया से हुई थी, लेकिन 19 अप्रैल 2023 से शिवम लापता हो गया. जब की शिवम मात्र 4 दिन में वापसी की बात कहकर पत्‍नी से गया था. अपने पति शिवम चौरसिया के लापता होने के बाद शिवानी ने अपने स्तर से पति की पड़ताल शुरू की, जिसमें इस बात की तस्दीक हुई कि पति किसी महिला के साथ में नोएडा में रह रहा है. जब पत्‍नी श‍िवानी को इस बात की पुख्‍ता जानकारी म‍िल गई क‍ि उसका पत‍ि क‍िसी और मह‍िला के साथ है. इसके बाद लापता की तलाश के ल‍िए पुल‍िस को श‍िकायती पत्र ल‍िखा. इस शिकायती पत्र के आधार पर इटावा के एसएसपी संजय कुमार ने शिवानी के पति को तलाशने के लिए इटावा पुलिस को सक्रिय किया. जब इटावा पुलिस सक्रिय हुई तो शिवानी का पति शिवम नोएडा में सिक्योरिटी गार्ड के रूप में काम करते हुए बरामद हो गया. इटावा के पुलिस नोएडा से शिवम को बरामद करके इटावा लेकर के आई, जहां एसएसपी के समक्ष शिवानी को शिवम के सुपुर्द कर दिया गया.

एसएसपी ने दोनों को सामान्य रूप से रहने की भी सख्त हिदायत दी है. पति के चाल चलन पर शक होने का भी अंदाजा जताया जा रहा है. एसएसपी ने दोनों को मेल मिलाप के साथ जिंदगी बसर करने का संदेश भी दिया. शिवानी चौरसिया की ओर से ऐसी शिकायत की गई है कि उसके किसी नजदीकी महिला से रिश्ते है, जिसकी वजह से उसका पति उसकी अनदेखी कर रहा है. शिवम चौरसिया के इतने लंबे समय तक गायब होने के पीछे भी उसी महिला से रिश्ते को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. फिलहाल इटावा के एसएसपी संजय कुमार ने पति पत्नी दोनों को परामर्श केंद्र के अधिकारियों के जरिए सलाह मशविरा दिलाने के बाद बेहतर जिंदगी बसर करने की राय दी है.

शिवानी ने ढाई महीने के बाद पति को पुलिस के द्वारा वापस उसके पास लाने को लेकर इटावा पुलिस का धन्यवाद दिया है.

शिवानी ने कहा कि मेरा पति जैसा भी है मेरे साथ रहे इसके लिए मैंने पुलिस से गुहार लगाई थी. पुलिस ने मेरा पति मुझे वापस कर दिया. अब यह बस मेरे साथ रहे और कुछ नहीं चाहिए. इटावा पुलिस का हृदय से धन्यवाद देती हूं.दूसरी ओर शिवम चौरसिया बताया कि वो अपनी पत्नी के साथ रहना चाहता हूं लेकिन यह मेरे साथ नोएडा नहीं जा रही थी इसलिए मैं इससे दूर रहकर नौकरी कर रहा था. भले ही शिवानी और शिवम अपनी अपनी बात कह रहे हो लेकिन दोनों के बीच कहीं ना कहीं एक नजदीकी महिला का जिक्र जरूर आया है, जिसको लेकर के शिवानी और शिवम के बीच दूरियां बड़े तालाब इटावा पुलिस ने दोनों को एक कर दिया है, जिसके बाद ऐसी उम्मीद बंद पड़ी है कि शिवानी और शिवम एक साथ अपना जीवन यापन करेंगे.

शिवम और शिवानी की कहानी को सुनने के बाद इटावा के एसएसपी संजय कुमार कहते हैं कि यह मामला कुछ अलग किस्म का है, जिसमें महिला की शिकायत के बाद उसके पति को कड़ी मशक्कत के बाद नोएडा से बरामद कर लिया गया है. महिला की ओर से कई बातें ऐसी कही गई है, जो कहीं ना कहीं परिवार के बाद की ओर इशारा कर रही है फिर भी दोनों को एक साथ रजामंदी से रहने के लिए परामर्श केंद्र के माध्यम से समझा-बुझाकर के घर भेज दिया गया है और उम्मीद की जा रही है कि दोनों अपना जीवन बेहतरी के साथ में गुजारेंगे. महिला की ओर से जिस ढंग की शिकायत की गई है उसको देख कर के पुलिस ने बेहद गंभीरता से शिवम की बरामदगी की है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *